177 करोड़ की छापेमारी: कानपुर में व्यापारी के घर में मिला कुबेर का खजाना, अफसर भी हैरान बोले इतना कैश जिंदगी में पहली बार देखा

  177 करोड़ की छापेमारी: कानपुर में व्यापारी के घर में मिला कुबेर का खजाना, अफसर भी हैरान बोले इतना कैश जिंदगी में पहली बार देखा

UP News: कानपुर क्षेत्र में स्थित इत्र कारोबारी पीयूष जैन के निवास से 177 करोड़ रुपये की रकम बरामद की गई है, जो कि पहले 150 करोड़ रुपये का अनुमान था। 

 नोटो की गिनती करने में 13 मशीनें लगाई गई

 सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम (CBIC) और आयकर विभाग (IT) के अधिकारी भी इस बड़ी नकदी की छापामारी से हैरान हैं। यह रकम की गणना के लिए 13 मशीनों को 36 घंटे तक लगातार काम करना पड़ा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने अपनी नौकरी में इस तरह की नकदी कभी नहीं देखी है। 

______________________________________________________

यह भी देखें 67000 करोड़: छापेमारी के दौरान ED ने जब्त किए 67000 करोड़ रुपए, क्या होगा इतने पैसे का जानिए

_____________________________________________

वहीं, कन्नौज में स्थित कानपुर से जुड़े इत्र कारोबारियों रानू मिश्रा और विनीत मिश्रा के यहां भी CBIC और IT की टीम ने रात में छापामारी की है। इनके घर से कौन सा वस्तु बरामद की गई है, इसकी जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है। कहा जा रहा है कि इन दोनों का भी पीयूष जैन के साथ कनेक्शन है। 

 पीयूष जैन के निवास से बरामद हुए नकदी और आभूषणों को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की कानपुर में स्थित इत्र व्यापारी पीयूष जैन के निवास से 177 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं, जो कि पहले 150 करोड़ रुपये की आंकड़ा थी। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंडायरेक्ट टैक्सेस और कस्टम्स (CBIC) और आयकर विभाग (IT) के अधिकारी भी इस बड़ी नकदी के आकार से हैरान हैं। 13 मशीनों का उपयोग करके यह राशि की गिनती करने के लिए 36 घंटे तक काम किया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन्होंने अपनी कैरियर में इतनी बड़ी नकदी कभी नहीं देखी है। 

कैश को ले जाने के लिए कंटेनर मंगाना पड़ा

पीयूष जैन के निवास स्थान से बरामद हुई नकदी और आभूषणों को RBI की चेस्ट तक पहांया जाने के लिए एक कंटेनर की आवश्यकता पड़ी है। CBIC और IT अधिकारियों ने पैसे के बक्से सील करके इसे ले जाने के लिए ऑर्डर दिया है। पीयूष जैन असल में कन्नौज में निवास करने वाले हैं। 

______________________________________________________

इसे भी देखें UP के 18,000 स्कूलों को बनाया जाएगा हाईटेक 28 लाख बच्चों के भविष्य में बदलाव की उम्मीद

 ______________________________________________

कानपुर में उनके निवास स्थान पर छापेमारी के बाद, CBIC और IT अधिकारियों ने शुक्रवार को कन्नौज में स्थित निवास स्थान पर पीयूष के बेटे प्रत्यूष को साथ लेकर पहुंचे। यहां पर केवल दो कमरों की तलाशी में टीम ने 4 करोड़ रुपये पाए हैं। अभी भी घर में कई कमरे बंद हैं और उनमें भी भारी मात्रा में पैसे के आशंका है।

 अधिकारियों ने इन खोज के लिए एक अतिरिक्त टीम बुलाई है। वहीं, सुरक्षा के प्रतीक्षा में, एक बड़ी संख्या में पुलिस बल भी बुलाए गए हैं। इस घर में शनिवार को खोज कार्य किया जाएगा, इसके बाद ही यहां मौजूद पैसे और दस्तावेज़ का खुलासा हो सकेगा।

आधी रात तक नोटो ढुलाई हुई

 नकदी को 42 बड़े बॉक्स में भरकर पुलिस की सुरक्षा में यह कंटेनर भेजा गया है। पीयूष जैन के घर से कुछ कीमती आभूषणों भी मिले हैं। इन्हें बॉक्स में सील कर ले जाया गया है। कई दस्तावेज़ भी एक लॉकर के साथ जब्त किए गए हैं। CBIC और IT अधिकारी अभी भी पीयूष जैन के घर पर मौजूद हैं। शनिवार को भी खोज कार्य जारी रहेगा।

 पीयूष जैन के घर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के चेस्ट तक नकदी कंटेनर के माध्यम से पहुंचाने के लिए, टीम ने पैसे के बॉक्सों को सील किया है। 

_______________________________________________________

Also Read- UP के इन 11 जिलों में दिए जाएंगे आवासीय योजना का लाभ, जमीन का भी हो गया चयन 

______________________________________________

Indian Typing

Leave a comment