अब राशन कार्ड वाले भी बनवा सकते है आयुष्मान कार्ड, जानिए क्या है नए नियम

 अब राशन कार्ड वाले भी बनवा सकते है आयुष्मान कार्ड, जानिए क्या है नए नियम

 Ayushman Card Yojana with 6 or 7 Unit: केंद्र की सरकार ने एक योजना शुरू की है, जिससे लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकती है। इसका नाम है ‘Ayushman Card Yojana’, जिसके अंतर्गत मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसलिए जो लोग इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें तुरंत ‘Ayushman Card’ बनवाना चाहिए। इस लेख में आपको यह समझाया जाएगा कि ‘Ayushman Card’ कैसे बनाया जा सकता है।

मोदी सरकार की क्या है नई घोषणा

Ayushman Card देश के विभिन्न नागरिक बनवा सकते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है। सरकार ने घोषणा की है कि ये कार्ड गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों के लिए है, जिनके पास इलाज के लिए पैसे नहीं हैं, लेकिन इस कार्ड से इलाज कराना संभव होगा। 

आयुष्मान कार्ड बनवाने की क्या है पात्रता?

इसके साथ यह भी नियम है कि जिनके नाम राशन कार्ड की सूची में दर्ज हैं, और उनके पास 6 या 7 यूनिट हों, वे ही Ayushman Card बनवा सकते हैं। अगर परिवार के किसी एक सदस्य के पास Ayushman Card है तो परिवार के अन्य लोगों का भी इस कार्ड से मुफ्त में इलाज किया जा सकता है। आपको बस उस कार्ड में एक नाम जोड़ना है।

यह बताया गया है कि जिनके नाम राशन कार्ड की सूची में दर्ज हैं, वे भी ‘Ayushman Card’ बनवा सकते हैं। अगर परिवार के किसी एक सदस्य के पास ‘Ayushman Card’ है तो परिवार के अन्य लोगों का भी इस कार्ड से मुफ्त में इलाज किया जा सकता है। 

आयुष्मान कार्ड बनवाने से क्या होगा?

 इस कार्ड से सरकार की ओर से ₹500000 तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। केवल उपचार प्राप्त करना संभव है। यह कार्ड की मदद से सभी तरह की बीमारियों का इलाज मनचाहे अस्पताल में किया जा सकता है, चाहे वह सरकारी अस्पताल हो या निजी अस्पताल, ₹5 लाख तक की सुविधा मुफ्त दी जाएगी।

आपको यह भी बताया गया है कि आप इस कार्ड को कैसे बनवा सकते हैं। सरकार ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है, जिसकी मदद से व्यक्ति अपने लिए ‘Ayushman Card’ बनवा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में ‘Ayushman app एप्लीकेशन’ डाउनलोड करना होगा और फिर मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा कुछ डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।

 यदि आपके पास राशन कार्ड है और उसमे 6/7 यूनिट है तो कमेंट में हा लिखकर सबमिट कर दे, हम आपका चेक करके बता देंगे की आपका बन सकता है या नहीं।

Indian Typing

Leave a comment