Mughal Emperor Love Story: इतिहास का एक ऐसा मुगल बादशाह जिसे अपनी मां से हो गया था प्यार, जाने पूरी कहानी

 Mughal Emperor Love Story: इतिहास का एक ऐसा मुगल बादशाह जिसे अपनी मां से हो गया था प्यार, जाने पूरी कहानी

Mughal Emperor Love Story: मुगल शासन से जुड़ी कई रोमांटिक कहानियां हैं, जिन्होंने इतिहास को रंगीनी दी हैं। इन कहानियों में से एक किस्सा ऐसा है जो आज भी लोगों को विचार करने पर आमंत्रित करता है – मुगल सम्राट का सौतेला प्यार। इस कहानी में हुए घटनाक्रमों ने पूरे साम्राज्य को हिला दिया था। 

आइए जानते हैं इस मुगल शासक की यह अनोखी कहानी।

इस कहानी का संबंध अकबर के समय से है और उसकी कनीज, अनारकली, से जुड़ा है। अनारकली ने अकबर के साथ एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम दानियाल रखा गया था। इसके बाद, अनारकली और उसके बेटे के बीच की प्रेम कहानी ने सारे साम्राज्य में सन्नाटा छोड़ दिया।

पर्यटक डॉन विलियम फिंच के अनुसार, अनारकली अकबर की एक पत्नी बन गई थी, लेकिन जब साम्राज्य को पता चला कि उनका राजकुमार सलीम (जहांगीर के नाम से जाना जाता है) उनसे प्रेम करता है, तो सार्वजनिक रूप से उन्हें निष्कासित कर दिया गया।

इस प्रेम कहानी ने साम्राज्य भर में हलचल मचा दी, और सलीम और अनारकली को रोकने के लिए कई प्रयास किए गए। जब इन प्रयासों में सफलता नहीं मिली, तो अकबर ने अनारकली को दीवार में दबा देने का आदेश दिया।

लाहौर में है कब्र

सलीम और अनारकली की यह दर्दनाक कहानी हमें बताती है कि कभी-कभी प्रेम की कहानियां इतिहास के पन्नों में ऐसे पनपती हैं जो आज भी हमें सोचने पर विवश कर देती हैं। अनारकली की मौत के बाद, जब सलीम ने उसकी याद में एक मकबरा बनवाया, तो यह कहानी लोगों के बीच एक मिस्टी रह गई है जो आज भी दिलों में बसी है।”

Indian Typing

Leave a comment