Fascimattatimg emcoumter: इस आदमी ने पकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की मछली

 Fascimattatimg emcoumter: इस आदमी ने पकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की मछली

जब हम जलीय क्षेत्र में जाते हैं, तो शार्क, डॉल्फ़िन और व्हेल जैसे सामान्य जीव दिमाग में आते हैं। फिर भी, मीठे पानी की नदियों में भी, कुछ मछली प्रजातियों की विशालता आश्चर्यजनक रूप से कम नहीं है। इन विशाल जीवों में अरापैमा पर राज करता है, जिसे आमतौर पर अमेज़ॅन क्षेत्र के ‘मीठे पानी के राक्षस’ के रूप में जाना जाता है। शुरू में 1829 में स्विस जीवविज्ञानी लुईस अगासिज़ द्वारा उजागर किया गया, इस राजसी मछली ने ‘विशाल पिररुको’ या बस ‘पिररुकु’ को भी डब किया, जो दक्षिण अमेरिका के उष्णकटिबंधीय डोमेन का निवास करता है।

इस प्रजाति के व्यक्ति असाधारण आकार प्राप्त कर सकते हैं, वजन 200 किलोग्राम तक हो सकता हैं और लंबाई में 3 मीटर तक बढ़ सकती हैं। अरपाइमा नमूनों के अनुसार जो 4 मीटर की लंबाई में होते हैं और वजन 300 किग्रा का वजन होता है। नतीजतन, अनुभवी एंग्लर्स अक्सर इन जलीय बीहमों का शिकार करते समय एक सतर्क दृष्टिकोण की बात करते हुए, चेतावनी देते रहते हैं। आम सहमति यह है कि जब तक कि अरापैमा शांतिपूर्वक सतहों को प्रदर्शित नहीं करता है, तब तक पीछा करने से बचना है, जो अपने कोमल तैराकी के प्रदर्शन को प्रदर्शित करता है। उनके विशाल कद के बावजूद, अरापैमा मछली आश्चर्यजनक रूप से डरपोक हैं। 

Arapaima की एक परिभाषित विशेषता पानी की सतह से इसे भंग करके हवा में सांस लेने की अपनी अनूठी क्षमता है। गिल्स के अलावा, यह मछली अपने गले में एक अन्य अंग का उपयोग करके हवा से ऑक्सीजन निकालती है, स्थलीय जानवरों में फेफड़ों के समान। युवा अरापैमा चांदी-ग्रे तराजू, एक गोल और लम्बी शरीर के आकार का दावा करते हैं, जिसमें सिर पाइक की याद दिलाता है। दूसरी ओर, वयस्क Arapaima एक गहरे, भूरे-भूरे रंग के रंग को एक धातु की चमक के साथ प्रदर्शित करता है। उनके पृष्ठीय फिन, टेल फिन, और गुदा फिन शोकेस लाल या नारंगी धब्बों पर तराजू, उनकी उल्लेखनीय उपस्थिति में जोड़ते हैं।

जंगल में मिला रहस्मयी खजाना, हजारों घातक सांपों कर रहे थे सुरक्षा!

शुष्क मौसमों के दौरान या अमेज़ॅन के बाढ़ वाले क्षेत्रों में ऑक्सीजन से वंचित स्थितियों में जीवित रहने के बाद, अरापैमा ने खुद को दलदल के मैला रेत में दफनाया और उनके मुंह से सांस ली, जिससे हर 5 से 15 मिनट में इस वायु-श्वास गतिविधि की आवश्यकता होती है। एक और उल्लेखनीय विशेषता सांप या पक्षियों की तरह शिकार को पकड़ने के लिए पानी के ऊपर कई मीटर की दूरी पर छलांग लगाकर उनकी सामयिक प्रदर्शन है।

शिकार को अलग करने के लिए डिज़ाइन किए गए तेज दांतों के साथ, पिररुकु अमेज़ॅन में मछली प्रजातियों के बीच शीर्ष शिकारी का शीर्षक रखता है। उनके बड़े आकार के बावजूद, अरपाइमा मछली को उनके सुंदर आकार और आंखों को पकड़ने वाले रंगों के कारण सजावटी उद्देश्यों के लिए अत्यधिक मांग की जाती है। दक्षिण अमेरिका के निवासी अक्सर उन्हें सजावटी मछली के रूप में उठाते हैं, जबकि दक्षिण पूर्व एशियाई उत्साही, विशेष रूप से थाईलैंड में, इस असाधारण प्रजातियों की खेती के लिए एक शौक साझा करते हैं।

उनकी सजावटी अपील के बावजूद, अरापैमा मछली को दक्षिण अमेरिकी क्षेत्र में जीविका और उनकी नाजुकता की स्थिति के लिए गहन शिकार के कारण महत्वपूर्ण खतरों का सामना करना पड़ता है। हैरानी की बात यह है कि खपत का एक मनोरम और मीठा स्रोत होने से परे, अरपैमा की जीभ पाक प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

Indian Typing

Leave a comment