TATA Punch EV Vs TATA Punch Petrol: कौन सी है आपको पसंद, ये फीचर्स मिलते है इन दोनो में, यहां देखे!

TATA Punch EV Vs TATA Punch Petrol: “टाटा पंच” को प्रस्तुत किया है, और इसमें दो अलग-अलग प्रकार की वेरिएंट्स शामिल हैं – एक है टाटा पंच ईवी, जो इलेक्ट्रिक पॉवर पर काम करती है, और एक है टाटा पंच पेट्रोल, जो इंटरनल कंबस्टन इंजन के साथ आती है।

Tata Punch EV Vs Tata Punch Petrol

यह नई कार सीधे तौर पर शहरी यातायात के लिए डिज़ाइन की गई है, जिसमें कंपैक्ट डिमेंशंस, उच्च सीटिंग पॉजीशन और आकर्षक एक्स्टीरियर शामिल हैं। पंच ईवी और पंच पेट्रोल की तुलना में, यह उपभोक्ता को दो विभिन्न पावरट्रेन विकल्पों में चयन करने का विकल्प प्रदान करता है, जिससे खरीदार अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर सही विकल्प चुन सकते हैं।

Tata Punch EV Vs Tata Punch Petrol
Front

टाटा पंच इलेक्ट्रिक और टाटा पंच पेट्रोल के बीच कई सारे अंतर हैं, तो चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं:

Speed And Mailauge

Tata Punch Electric: एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 200-250 किलोमीटर तक चल सकती है. इसकी टॉप स्पीड 100-110 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास होती है.

Tata Punch Petrol: एक लीटर पेट्रोल में लगभग 15-20 किलोमीटर तक चल सकती है. इसकी टॉप स्पीड 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास होती है।

Care

Tata Punch Electric: में पेट्रोल कारों की तुलना में कम सर्विसिंग और रख-रखाव की आवश्यकता होती है. इसमें इंजन ऑयल, फिल्टर आदि बदलने की जरूरत नहीं होती.

Tata Punch Petrol: में नियमित सर्विसिंग और रख-रखाव की आवश्यकता होती है, जैसे इंजन ऑयल, फिल्टर बदलना, टायर रोटेशन आदि।

Dashbord

Tata Punch Electric और Tata Punch Petrol के डैशबोर्ड में मुख्य अंतर निम्नलिखित हैं:

Tata Punch EV Vs Tata Punch Petrol
Dashbord

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर: टाटा पंच इलेक्ट्रिक में एक 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसमें गति, इंजन गति, बैटरी स्तर, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदर्शित होती है। टाटा पंच पेट्रोल में एक 7-इंच का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसमें गति, इंजन गति, ईंधन स्तर, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदर्शित होती है।

इंफोटेनमेंट सिस्टम: टाटा पंच इलेक्ट्रिक और टाटा पंच पेट्रोल दोनों में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसमें Android Auto और Apple CarPlay शामिल हैं। हालांकि, टाटा पंच इलेक्ट्रिक में एक इलेक्ट्रिक मोटर के लिए एक अलग टैब है, जिसमें बैटरी स्तर, रेंज, और अन्य जानकारी प्रदर्शित होती है।

गियर शिफ्टर्स: टाटा पंच इलेक्ट्रिक में एक रोटरी गियर शिफ्टर है, जो पारंपरिक गियर से अलग इलेक्ट्रिक हैंडब्रेक का फ़ीचर है। टाटा पंच पेट्रोल में एक पारंपरिक मैनुअल गियरबॉक्स है, जिसमें एक लीवर गियर शिफ्टर्स है।

Sound

Tata Punch Electric: इलेक्ट्रिक मोटर से चलती है, इसलिए काफी शांत है.

Tata Punch Petrol: पेट्रोल इंजन से चलती है, इसलिए कुछ शोर करती है.

Environment

Tata Punch Petrol
Tata Punch Petrol

टाटा पंच इलेक्ट्रिक: पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने के कारण पर्यावरण के अनुकूल है और कोई कार्बन उत्सर्जन नहीं करती है.

टाटा पंच पेट्रोल: पेट्रोल इंजन से चलती है, इसलिए कार्बन उत्सर्जन करती है और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकती है।

Features

फीचरटाटा पंच इलेक्ट्रिकटाटा पंच पेट्रोल
इंजन और पावरट्रेनइलेक्ट्रिक मोटरपेट्रोल इंजन
बैटरी25 kWh लिथियम-आयन बैटरीनहीं
टॉप स्पीड100-110 kmph120-130 kmph
रेंज200-250 km15-20 kmpl
सीटिंग कैपेसिटी55
कीमत₹10.99 लाख से शुरू₹6.00 लाख से शुरू

Price

Tata Punch Electric: पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में थोड़ी महंगी है.

Tata Punch Petrol: इलेक्ट्रिक वेरिएंट की तुलना में सस्ती है.

Tata Punch EV Vs Tata Punch Petrol
Tata Punch

मुझे उम्मीद है कि इससे आपको टाटा पंच इलेक्ट्रिक और टाटा पंच पेट्रोल के बीच के अंतर समझने में मदद मिली होगी. आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के हिसाब से सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं.

समानताएं

Tata Punch Petrol
Tata Punch Petrol

दोनों कारों में 16-इंच के अलॉय व्हील, LED हेडलैंप, LED टेललाइट्स, रियर पार्किंग सेंसर, और मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील शामिल हैं।

दोनों कारों में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8 स्पीकर JBL ऑडियो सिस्टम, और वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay शामिल हैं।

दोनों कारों में क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, और इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स भी उपलब्ध हैं।

निष्कर्ष

टाटा पंच इलेक्ट्रिक और टाटा पंच पेट्रोल दोनों ही अपनी-अपनी तरह से अच्छी कारें हैं। टाटा पंच इलेक्ट्रिक उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो पर्यावरण के अनुकूल और कम रखरखाव वाली कार चाहते हैं। टाटा पंच पेट्रोल उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कम कीमत पर एक अच्छी माइलेज देने वाली कार चाहते हैं।

इन्हे भी पढ़ें

Leave a comment