UP के इस रिंग रोड के किनारे विकसित होगी टाउनशीप, अनुमानित लागत 700 करोड़

 UP के इस रिंग रोड के किनारे विकसित होगी टाउनशीप, अनुमानित लागत 700 करोड़

Indian Typing Utter Pradesh, अभी तक मिली जानकारी के अनुसार यूपी में इस रिंग रोड के किनारे टाउनशीप बनाई जाएगी। जिसकी लागत लगभग 700 करोड़ की आएगी

इनर रिंग रोड के माध्यम से प्रस्तावित ग्रेटर आगरा के लिए शासन से आगरा विकास प्राधिकरण को 700 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। इस राशि को दो किस्तों में वित्त वर्षों के अंतराल में वित्तीय बजट के रूप में स्वीकार किया जाएगा, प्रत्येक किस्त में 350 करोड़ रुपये होंगे। इसके तहत, एडीए (Agra Development Authority) 612 हेक्टेयर क्षेत्र में एक टाउनशिप (Township) का विकास करेगा। पूरे प्रोजेक्ट को पांच वर्षों के भीतर पूरा करना होगा।

_________________________________________________ 

Also Read मुजफ्फरनगर में बनेगी भारत की सबसे बड़ी गौ सेंक्चुरी, 5000 पशुओं के लिए विशेष ध्यान

____________________________________________

वर्तमान में आगरा विकास प्राधिकरण के पास कोई नई योजना नहीं है, इसलिए ग्रेटर आगरा का विकास किया जाएगा। इसके अंतर्गत, एक मेगासिटी (MediCity) भी निर्मित होगा। यह प्रस्ताव अप्रैल 2021 में एडीए बोर्ड की बैठक में पास हुआ था और उसके बाद तीन बार शासन को प्रस्तुत किया गया।

 ग्रेटर आगरा का डिजाइन दिल्ली के स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर द्वारा तैयार किया गया है। इसे नोएडा की तर्ज पर इनर रिंग रोड के माध्यम से एत्मादपुर मदरा से लेकर बुढ़ाना, रहनकलां और रायपुर तक विकसित किया जाएगा। 

इस परियोजना में, 50 वर्ग मीटर से लेकर 500 वर्ग मीटर तक के आवासीय और व्यावसायिक भूखण्ड शामिल होंगे। स्कूल, कॉलेज, और अस्पताल का निर्माण भी होगा। इस परियोजना में निवेशकों को समय पर भुगतान करने पर कुछ छूट भी प्राप्त होगी। एडीए इसे एक भविष्य की परियोजना के रूप में विकसित कर रहा है। इनर रिंग रोड और लैंड पार्सल योजना में कुल 938 हेक्टेयर की भूमि है।

_____________________________________________________

Also Read Up के इस शहर में जमीन के रेट आसमान छू रहे, अब एक करोड़ रुपये बीघा कीमत

 एडीए ने इसका अधिग्रहण करके 612 हेक्टेयर भूमि का विकास करने का निर्णय लिया है। इसके लिए 520 करोड़ रुपये का मुआवजा आवंटित किया गया है, जिसमें से 300 करोड़ रुपये का ऋण बैंक ऑफ महाराष्ट्र से प्राप्त किया गया है। शेष 700 करोड़ रुपये नगर विकास विभाग से आवंटित होंगे। 

आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, श्री गौड़, ने बताया कि इस परियोजना के लिए शासन में तीन बार प्रेजेंटेशन हो चुका है और सैद्धांतिक सहमति प्राप्त हो गई है। कैबिनेट की बैठक में भुगतान को मंजूरी मिलेगी। एडीए को प्रतिवर्ष 350-350 करोड़ रुपये की दो किस्तों में धनराशि प्राप्त होगी। 

_____________________________________________________

Also Read अब आपकी भी जमीन नेशनल हाइवे में जाएगी की तो आपको मिलेगी ये खास सुविधाएं

Indian Typing

Leave a comment