Chanakya Niti Quotes : चाणक्य ने पुरुषो के सम्मान के लिए ये कही बाते!

 Chanakya Niti Quotes: चाणक्य ने पुरुषो के सम्मान के लिए ये कही बाते!

Chanakya Niti Quotes: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में पुरुषों के लिए कुछ विशेष बातें उद्धृत की हैं, जिनके अनुसार उन्हें किसी हालत में नहीं करना चाहिए। यदि कोई लड़का या पुरुष इन कार्यों को गलती से भी करता है, तो उसकी जीवन में उसका पतन शुरू हो जाता है।

 

 

Indian Typing, Utter Pradesh, आचार्य चाणक्य के मुताबिक पुरुषों को ये कार्य बिल्कुल नहीं करने चाहिए, अन्यथा उनके परिणाम ठीक नहीं होते हैं चाणक्य, विष्णुगुप्त और वात्स्यायन के नाम से मशहूर आचार्य चाणक्य का जीवन न केवल तमाम रहस्यों से भरा हुआ है, बल्कि उनकी नीतियों की प्रसिद्धि देश ही नहीं, विदेशों में भी है।

माना जाता है कि यदि एक व्यक्ति जीवन में सुखी और खुश रहना चाहता है, तो उसे आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनी निजी जीवन में अवश्य अपनाना चाहिए।

___________________________________________________

Also Read पति पत्नी के रिश्ते में पत्नी छिपाती है ये 7 बातें, अगर खुल जाए हो सकता है रिश्ता खत्म

______________________________________________

देश के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य ने अपनी बुद्धि के आधार पर पूरी दुनिया में अपने ज्ञान का प्रचार किया है। वे आदमी के जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख करते हैं, जिनके पालन से पुरुष ही नहीं, महिलाओं का जीवन भी सुखी और समृद्ध हो सकता है। राजनीति और नीतिशास्त्र के महान ज्ञानी चाणक्य ने महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों के लिए ऐसी बातें कहीं हैं, जो उनके निजी जीवन में उद्धार और प्रगति का शानदार कारण बन सकती हैं।

______________________________________________________

Also Read महिलाओें के इन स्वभाव और अंगों पर मर मिटते है सभी लड़के

___________________________________________

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में पुरुषों के लिए कुछ विशेष बातें उद्धृत की हैं, जिनके अनुसार उन्हें किसी हालत में नहीं करना चाहिए। यदि कोई लड़का या पुरुष इन कार्यों को गलती से भी करता है, तो उसकी जीवन में उसका पतन शुरू हो जाता है। हाँ, आचार्य चाणक्य के मुताबिक पुरुषों को ये कार्य बिल्कुल नहीं करने चाहिए, अन्यथा उनके परिणाम ठीक नहीं होते हैं।

 महिलाएं भोजन करती हुई व्यक्ति को न देखें

आजकल, महिलाएं पुरुषों की तरह बैठकर भोजन करने की आदत डाल रही हैं, लेकिन आचार्य चाणक्य के नीतिशास्त्र में उनके बारे में कुछ विचार रखे गए हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी पुरुष को भोजन करती महिला की तरफ कतई नहीं देखना चाहिए। यह शिष्टाचार के खिलाफ माना जाता है और भोजन करती महिला भी असहज हो जाती है और ठीक से खा भी नहीं पाती है।

कपड़े संभालती महिलाएं

आपने देखा होगा कि अगर कोई महिला या लड़की अपने कपड़े संभाल रही होती है तो पुरुषों की नजरें जरूर उसकी ओर जाती हैं। चाणक्य के नीतिशास्त्र में इसे अपराध की तरह माना गया है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अपने कपड़े संभाल रही महिलाओं की तरफ पुरुषों को गलती से भी नहीं देखना चाहिए। साथ ही छींकती और जम्हाई लेती महिलाओं को भी पुरुषों को देखना नहीं चाहिए। यह पुरुषों की मर्यादा के खिलाफ माना जाता है।

श्रृंगार करती महिलाएं को न देखें

कई बार महिलाएं जब श्रृंगार कर रही होती हैं तो पुरुष उन्हें एकटक देखने लगते हैं। पुरुषों को यह नहीं करना चाहिए। खासकर काजल लगाती महिलाओं को पुरुषों को नहीं देखना चाहिए। इतना ही नहीं, खुद की या फिर बच्चे की तेल मालिश करती महिलाओं को पुरुषों का देखना उचित नहीं माना जाता है।

माना जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करने से पुरुषों को समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है।

Indian Typing

Leave a comment