Ram Mandir Decoration: ताजे फूलों और रंग-बिरंगी रोशनी से सजा है राम मंदिर, यहा देखिए राम मंदिर की सुंदर तस्वीरें!

Ram Mandir Decoration: अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण 2023 में पूरा हुआ। इस ऐतिहासिक मंदिर के निर्माण के बाद, पूरे देश में हिंदू धर्म के अनुयायियों में उत्साह का माहौल है। लोग राम मंदिर के दर्शन करने के लिए अयोध्या आ रहे हैं।

Ram Mandir Decoration

राम मंदिर की सजावट भी बहुत ही भव्य और आकर्षक है। मंदिर के बाहरी हिस्से को रंगीन रोशनी से सजाया गया है। मंदिर के अंदर भी दीवारों और छतों को रंगीन चित्रों से सजाया गया है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति स्थापित है। मूर्ति को भी फूलों और मालाओं से सजाया गया है।

श्रद्धालुओं को मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए 32 सीढ़ियों की चढ़ाई अनिवार्य है, जो पूर्वी दिशा से होगी। पारंपरिक नागर शैली में बना मंदिर 380 फुट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फुट चौड़ा, और 161 फुट ऊंचा होगा।

आज रहेगी पूरे उत्तर प्रदेश में छुट्टी

Ram Mandir Decoration
राम मंदिर सजावट

मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फुट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 स्तंभ और 44 द्वार होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस विशेष दिन की तैयारी के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है और शहर के हर कोने में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

राम मंदिर की सजावट में फूलों और मालाओं का प्रमुख स्थान है। मंदिर के बाहरी हिस्से को गुलाब, चमेली, और अन्य फूलों से सजाया गया है। मंदिर के अंदर भी फूलों से सजावट की गई है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति को फूलों के गुच्छों से सजाया गया है।

Ram mandir
Ram mandir

राम मंदिर की सजावट में रंगीन रोशनी का भी प्रयोग किया गया है। मंदिर के बाहरी हिस्से को रंगीन रोशनी से सजाया गया है। मंदिर के अंदर भी दीवारों और छतों को रंगीन रोशनी से सजाया गया है। रात में राम मंदिर रंगीन रोशनी में जगमगाता है।

राम मंदिर की सजावट हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटना है। राम मंदिर की सजावट से मंदिर की सुंदरता और दिव्यता में चार चांद लग गए हैं।

राम मंदिर की सजावट के कुछ प्रमुख पहलू

फूलों और मालाओं का प्रयोग: राम मंदिर की सजावट में फूलों और मालाओं का प्रमुख स्थान है। मंदिर के बाहरी हिस्से को गुलाब, चमेली, और अन्य फूलों से सजाया गया है। मंदिर के अंदर भी फूलों से सजावट की गई है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति को फूलों के गुच्छों से सजाया गया है।

Ram Mandir
राम मंदिर सजावट

रंगीन रोशनी का प्रयोग: राम मंदिर की सजावट में रंगीन रोशनी का भी प्रयोग किया गया है। मंदिर के बाहरी हिस्से को रंगीन रोशनी से सजाया गया है। मंदिर के अंदर भी दीवारों और छतों को रंगीन रोशनी से सजाया गया है। रात में राम मंदिर रंगीन रोशनी में जगमगाता है।

राम मंदिर सजावट

चित्रकारी: राम मंदिर के अंदर की दीवारों और छतों को रंगीन चित्रों से सजाया गया है। इन चित्रों में भगवान राम और उनकी कथाओं के दृश्यों को दर्शाया गया है।

मूर्तियों का प्रयोग: मंदिर के अंदर विभिन्न देवताओं और देवी-देवताओं की मूर्तियों को भी रखा गया है। इन मूर्तियों को भी फूलों और मालाओं से सजाया गया है।

राम मंदिर सजावट

राम मंदिर की सजावट से मंदिर की सुंदरता और दिव्यता में चार चांद लग गए हैं। राम मंदिर की सजावट हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक घटना है।

इन्हें भी पढ़ें

Ram Mandir Prasad Order: अब घर बैठे मंगवाए भगवान राम जी का प्रसाद बिलकुल फ्री, ऐसे करे ऑर्डर!

Future Grand Hindu Mandirs In India 2024: भविष्य में सरकार बनवाने जा रही है ये सुंदर और विशालकाय हिन्दू मंदिर, जाने कब और कहा?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *