PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों के खाते में नही जाएगी 16वी किस्त, ये है कारण!

Kisan Samman Nidhi

Kisan Samman Nidhi 16th instalments: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(Pm Kisan Samman Nidhi) की राशि कल जारी होने वाली है। 15 नवंबर को शाम 3 बजे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी किसानों के खाते में DBT के जरिए 15वीं किस्त की राशि जारी करेंगे।

इन किसानों के खाते में नही जाएगी Pm Kisan की 16वी instalment!

Pm Kisan की 15वी किस्त न मिलने का कारण

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के हजारों किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपने आधार कार्ड को खाते से लिंक नहीं करवाया है। समस्या का समाधान करने के लिए किसानों को जल्दी से जल्दी केवाईसी पूरी करनी चाहिए।

PM Kisan Samman Nidhi
PM Kisan Samman Nidhi
Pm Kisan ekyc

 

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के उप कृषि निदेशक के मुताबिक, जिले में दो लाख 90 हजार 53 लाभार्थी हैं, लेकिन केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण करने में केवल 281109 लोगों का ही काम हुआ है। इसमें 9185 लोगों का आधार नंबर ट्रेस नहीं किया जा रहा है। अगर समय पर केवाईसी पूर्ण नहीं हुई, तो इनको 15वीं किस्त का लाभ मिलना मुश्किल है।

इस तारीख को मिलेगी PM Kisan की 15वी किस्त

15 नवम्बर को शाम 3 बजे, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त की राशि जारी होगी। सरकार ने उसकी घोषणा कृषि विभाग के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर की है। प्रधानमंत्री इस मौके पर किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुनेंगे और उनको 15वीं किस्त की 2000 रुपये की राशि जारी की जाएगी।

किसानों की मदद के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 जारी किए हैं। इस नंबर पर फोन करके किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त की जा सकती है और समस्या का समाधान किया जा सकता है।

Pm Kisan eKYC को पूरा करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

1. आधार कार्ड: सबसे पहले, आपको अपने आधार कार्ड की मौजूदगी होनी चाहिए, और उसमें जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, वह मौजूद होना चाहिए।

2. वेबसाइट या एप्लिकेशन पर जाएं: Pm Kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिससे आप eKYC करना चाहते हैं।

3. आधार नंबर दर्ज करें: आधार नंबर दर्ज करें।

4. OTP प्राप्त करें और दर्ज करें: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (एकटाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा, जिसे आपको दर्ज करना होगा।

5. आधार द्वारा उपयुक्तता की पुष्टि: आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की पुष्टि के लिए आपके आधार कार्ड से जुड़ाव की जाएगी।

Important Links

PM Kisan Yojana Status           – click here

PM Kisan Payment list 2023   – Click here

PM Kisan Yojana Update         – Click here

Yojana Registered Farmer       – Click here

Official Website                          – Click here

इन्हे भी पढ़े

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *