Navjot Simi Success Story: डॉक्टर का कैरियर नही आया पसंद तो बन गई IPS Officer, जाने क्या हुआ ऐसा!

Navjot Simi Success Story: सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों की कहानी नई मोती बुंदों की तरह चमकती है। इस चुनौतीपूर्ण यात्रा में, छात्र न केवल अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, बल्कि समाज के सुधार में भी योगदान करते हैं। उनकी निरंतर मेहनत, समर्पण, और अद्वितीयता का परिचय है जो उन्हें सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचाता है। इन छात्रों की Succes Stories हमें यह सिखाती हैं कि यदि कोई व्यक्ति सही मेहनत, आत्म-समर्पण, और सही मार्गदर्शन का पालन करता है, तो उसे किसी भी मुश्किल को पार करने में सफलता मिलती है।

Navjot Simi Success Story

IAS/IPS की तैयारी कर रहे छात्रों के उत्कृष्टता के साकारात्मक उदाहरण में, डॉ. नवजोत सिमी एक प्रेरणास्त्रोत बन चुकी हैं। इन्होंने अपनी मेहनत, समर्पण, और अद्वितीयता के साथ सिविल सेवा परीक्षा में 735वीं रैंक हासिल की और बिहार कैडर में IPS ऑफिसर बन गईं।

Dr. Navjot Simi
Navjot Simi

Navjot Simi Success Story का सफर इस सत्ताधारी क्षेत्र में अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के साथ ही समाज के सुधार में भी योगदान करते हुए उभरा है। इनकी Success Story सिखाती है कि सही मेहनत, आत्म-समर्पण, और सही मार्गदर्शन से कोई भी मुश्किल को पार कर सकता है।

कौन है नवजोत सिमी? Navjot Simi Success Story

नवजोत सिमी का जन्म 21 दिसंबर 1987 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था। उन्होंने बाबा जसवंत सिंह डेंटल हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, लुधियाना से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) की डिग्री हासिल की। उन्होंने एक दंत चिकित्सक के रूप में अपना करियर शुरू किया और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लेने से पहले कुछ समय तक काम किया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Navjot Simi (@navjotsimi)

डॉ. नवजोत सिमी ने अपनी प्रेरणादायक यात्रा में कई चुनौतियों का सामना किया, परंतु उनकी मेहनत, संघर्ष और आत्म-समर्पण ने उन्हें विफलता की कड़ी से पार करके सक्सेस की ऊँचाइयों तक पहुँचाया। उनकी यह कहानी हमें यह सिखाती है कि सही मेहनत और संघर्ष से लड़ते हुए, हर कठिनाई को पार किया जा सकता है और एक व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकता है।

Navjot Simi Success Story

नवजोत सिमी एक आईपीएस अधिकारी हैं, जिन्होंने दंत चिकित्सक के रूप में अपना करियर शुरू करने के बाद बिहार के शीर्ष पुलिस अधिकारी बनने की प्रेरणादायक यात्रा की है। उन्होंने 2018 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 735 की अखिल भारतीय रैंक के साथ सफलता हासिल की और एक आईपीएस अधिकारी के रूप में बिहार कैडर में शामिल हो गईं। वर्तमान में, वह पटना के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के पद पर तैनात हैं।

Navjot Simi Carrier Detail

विषयजानकारी
नाम  डॉ. नवजोत सिमी
जन्म तारीख  21 दिसंबर 1987
जन्म स्थान  गुरदासपुर, पंजाब
शिक्षा  बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) – बाबा       जसवंत सिंह डेंटल हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, लुधियाना
पद  IPS अधिकारी, पटना, बिहार कैडर
यूपीएससी रैंक  735 (2018)
पति  IAS तुषार सिंगला
शादी की तारीख  14 फरवरी 2020
वर्तमान पद  पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी), पटना
सोशल मीडियाInstagram – Navjot _Simi

आईपीएस ऑफिसर डॉ. नवजोत सिमी ने बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री हासिल की है. डॉक्टर बनने के बाद उन्हें वह करियर रास नहीं आ रहा था और इसलिए उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. साल 2016 में वह अपने पहले अटेंप्ट में असफल हो गई थीं. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2017 में दोगुनी तैयारी के साथ सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल हुईं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Navjot Simi (@navjotsimi)

साल 2017 में अपने दूसरे प्रयास में डॉ. नवजोत सिमी ने 735वीं रैंक हासिल की थी. आईपीएस बनने के बाद उन्हें बिहार कैडर मिला था और फिलहाल वे वहीं पोस्टेड हैं. आईपीएस नवजोत सिमी एसपी के पद पर तैनात हैं.

IPS नवजोत सिमी के पति है IAS!

डॉ. नवजोत सिमी आईपीएस अपनी शादी के समय काफी सुर्खियों में रही थीं. उन्होंने 14 फरवरी 2020 को आईएएस तुषार सिंगला से उनके ऑफिस में शादी की थी. इस शादी में सिर्फ उनके बेहद करीबी लोग ही शामिल हुए थे. काफी रोचक अंदाज़ में हुई यह शादी काफी चर्चा में रही थी। आईपीएस नवजोत सिमी का कहना था कि उनके पास शादी की प्लानिंग करने के लिए समय नहीं था और इसीलिए उन्होंने IAS तुषार सिंगला के ऑफिस में ही शादी कर ली थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Navjot Simi (@navjotsimi)

इस समय का उपयोग करते हुए, आईपीएस सिमी और उनके जीवन संगी IAS तुषार सिंगला ने एक दूसरे के साथ खुशी और समर्थन में साझेदारी बनाए रखने का प्रतिबद्ध किया है। उनका रिश्ता दिखाता है कि कैसे समर्पण, समझदारी, और साझेदारी से जीवन को सजाया जा सकता है।

Navjot Simi Instragram

Navjot Simi Success Story
Dr. Navjot Simi With Husband

नवजोत सिमी अपनी खूबसूरती और पर्सनल लाइफ को लेकर काफी चर्चा में रहती हैं. सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर डॉ. नवजोत सिमी के 1.2 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं. खूबसूरती में वे मॉडल्स को भी मात देती हैं। इनका यूट्यूब चैनल भी है जिस पर अभी 89K सब्सक्राइबर है और इस पर अभी तक 20 वीडियो अपलोड हुए है।

इन्हे भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *