Hindi Typing करने के ये जुगाड़ कर लो, Typing सीखने की जरूरत ही नही!

 Hindi Typing करने के ये जुगाड़ कर लो, Typing सीखने की जरूरत ही नही! 

Hindi Typing online,बिना हिंदी टाइपिंग सीखे हिंदी टाइप कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ टूल्स का उपयोग करना हो सकता है जो आपको अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करके हिंदी में टाइप करने में सहायता करेंगे। 


यहां कुछ ऐसे टूल्स हैं जिनका आप उपयोग करके बिना हिंदी टाइपिंग सीखे टाइपिंग कर सकते हैं:

1. Hindi Typing Applications 

 हिंदी टाइपिंग Applications आपको हिंदी में टाइप करने में सहायता कर सकते हैं। यह सॉफ़्टवेयर आपको हिंदी की टाइपिंग के लिए सही अक्षरों का चयन करने में मदद करता है और टाइपिंग की स्पीड को बढ़ाता है। 

2. Google Input Tools

 गूगल इनपुट टूल्स एक वेब परिचालित टूल है जो आपको अंग्रेजी कीबोर्ड पर हिंदी टाइप करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए, आपको इंग्लिश में शब्द टाइप करने होंगे और उसके बाद गूगल इनपुट टूल्स आपको हिंदी में उसी शब्द को लिखने का विकल्प देगा। 

______________________________________________

Also Read: हिंदी टाइपिंग के लिए उंगलियों की सही प्लेसमेंट कैसे करें? 

______________________________________________

3. Hindi Typing Software

 आप ऑनलाइन या ऑफलाइन हिंदी टाइपिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। इन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं और फिर उसे कॉपी-पेस्ट करके अपने काम में उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय हिंदी टाइपिंग सॉफ़्टवेयर हैं: Google Input Tools, Google Indic Keyboard, Microsoft Indic Language Input Tool, आदि। 

4. Online Hindi Typing Tools

 आप ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि हिंदी टाइपिंग वेबसाइट्स या एप्लिकेशन्स। इन टूल्स पर आपको अंग्रेजी कीबोर्ड का उपयोग करने के बावजूद हिंदी टाइप करने का विकल्प मिलेगा। इन टूल्स को इंटरनेट पर खोजकर आप विभिन्न ऑनलाइन विकल्पों की तलाश कर सकते हैं। 

5. Hindi Keyboard Applications

 हिंदी कीबोर्ड एप्लिकेशन को अपने मोबाइल उपकरण पर इंस्टॉल करें। इससे आप अंग्रेजी कीबोर्ड पर हिंदी में टाइप कर सकेंगे। कुछ लोकप्रिय हिंदी कीबोर्ड एप्लिकेशन हैं: Gboard, SwiftKey, Indic Keyboard, आदि। 

6. Onscreen Keyboard 

कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर ऑनस्क्रीन कीबोर्ड का उपयोग करें। यह एक विजुअल कीबोर्ड है जो आपको शब्दों और वाक्यांशों को हिंदी में टाइप करने की सुविधा प्रदान करता है। आपको आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन के सामान्य सेटिंग्स में ऑनस्क्रीन कीबोर्ड को सक्षम करने की जरूरत हो सकती है। 

______________________________________________

Also Read– Top 10 तरीके हिंदी टाइपिंग करने के  

______________________________________________

यदि आप हिंदी टाइपिंग सीखना चाहते हैं तो इन उपाय से बहुत जल्दी hindi Typing online सीख सकते है,

1. Typing Games खेलें

 टाइपिंग गेम्स खेलना आपकी गति और सटीकता में सुधार कर सकता है। इन गेम्स में आपको एकाधिक शब्दों या वाक्यांशों को तेजी से टाइप करना होता है। यह आपकी टाइपिंग स्पीड बढ़ाने में मदद कर सकता है।

2. सही पंक्ति स्थान बनाएं:

 अपने हाथों को सही पंक्ति स्थान पर रखने का ध्यान रखें। शुरुआत में यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन समय के साथ आप इसे स्वाभाविक बना सकते हैं और आपकी स्पीड में सुधार होगी। 

3. टाइपिंग के नियम और शैली को सीखें

 टाइपिंग के नियमों और शैली को समझें और सीखें। जैसे कि, शुरुआत में कीबोर्ड पर देखते हुए टाइप करने की आदत को छोड़कर, आपको देखने के बिना टाइप करना सीखना चाहिए। 

4. उपयुक्त कीबोर्ड और स्थान का चयन करें 

 एक उपयुक्त और सुविधाजनक कीबोर्ड का चयन करें। मुख्य बातें जो आप ध्यान देने के लिए खोज सकते हैं, शामिल हैं: कीबोर्ड के आकार और आकृति, वैश्विक कीबोर्ड लेआउट, टैक्टाइल फीडबैक, और निम्नलिखित कीबोर्ड विशेषताएं: मल्टी-टच, बैकलाइट, और मीडिया शॉर्टकट्स। 

Indian Typing

Leave a comment