Sonbhadra में राशन कार्ड का फिर से होगा सत्यापन, अपात्र लोग के राशन कार्ड होंगे रद्द!

 राशन कार्ड का फिर से होगा सत्यापन, अपात्र लोग के राशन कार्ड होंगे रद्द!

 Sonbhadra News: सोनभद्र जिले में राशन कार्डधारकों का सत्यापन प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू हो रहा है। इस प्रक्रिया के द्वारा योजना के पात्रों को लाभ पहुँचाया जाएगा और अपात्रों को सूची से बाहर किया जाएगा, जिसका आरंभ पहले नवंबर को हुआ है। इसके साथ ही, शासन ने तेजी से अभियान चलाने का निर्देश दिया है ताकि काम इसी माह तक पूरा हो सके। 

इस संबंध में प्रमुख सचिव ने बताया सरकार ने नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं और इस पर काम चल रहा है। सोनभद्र जिले में दोबारा से राशन कार्डधारकों का सत्यापन होगा जो की 30 नवंबर तक सत्यापन का कार्य पूरा कर लेने के आदेश दिए गए हैं।

अपात्र लोग भी ले रहे है राशन

पिछले कुछ समय से कई लोग अपात्र होने के बावजूद पात्रता सूची में नाम दर्ज कराकर कोटे से खाद्यान्न प्राप्त कर रहे थे। इस बारे में आ रही शिकायतों के बाद, सरकार ने सत्यापन प्रक्रिया को मजबूती से लागू करने का निर्णय लिया है। इस अभियान के माध्यम से सभी कार्डधारकों का स्थलीय सत्यापन किया जा रहा है ताकि उनका नाम सूची में सही रूप से रहे। 

कब से शुरू होगा सत्यापन 

एक नवंबर से इनके सत्यापन का काम शुरू करा दिया गया है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सचिव, जबकि शहरी क्षेत्रों में नगर पंचायत व नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी जांच कराएंगे। एक माह में सत्यापन पूर्ण कर रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी। इसके बाद शासन इस पर फैसला लेगा। 

राशन कार्ड की क्या है पात्रता?

शासन ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि जो व्यक्ति चार पहिया वाहन, पांच केवीए का जनरेटर, ट्रैक्टर, पांच एकड़ भूमि, या सरकारी नौकरी में हो, वह पात्रता की श्रेणी में हो सकता है। इस तरह के व्यक्तियों को सूची से बाहर किया जाएगा और वे जो पात्र हैं, उनका नाम सूची में सही स्थान पर रखा जाएगा।

इस प्रक्रिया के माध्यम से सरकार ने खुशहाल राशन कार्डधारकों को लाभ पहुँचाने का निर्णय लिया है और गलत तरीके से योजना का लाभ उठाने वालों को बचाव में लेने का प्रयास किया है।

Indian Typing

Leave a comment