क्यों ChatGpt Founder को उनके ही कंपनी से निकाल दिया गया है, जानिए क्यों किया?

 क्यों ChatGpt Founder को उनके ही कंपनी से निकाल दिया गया है, जानिए क्यों किया?

 ओपनएआई के संस्थापक और सीईओ सैम आल्टमैन ने शुक्रवार को कंपनी छोड़ दी है, इसके निदेशक मंडल ने कहा। ओपनएआई पहले ब्रेकथ्रू ए.आई. चैटबॉट चैटजीपीटी के पीछे है।

ओपनएआई का मंडल एक बयान में लिखा कि आल्टमैन अब सीईओ के पद से हटेंगे और उनकी जगह अस्तित्व में मीरा मुराती करेगी।

कंपनी ने कहा, “बोर्ड के द्वारा किए गए एक विचार के प्रक्रिया के परिणामस्वरूप मुस्तक़ील हुआ है,” जिसमें यह निर्णय आया कि उन्होंने बोर्ड के साथ निरंतर स्पष्ट नहीं रहे थे, जिससे इसकी जिम्मेदारियों को बहाल करने में कठिनाई हो रही थी।

आल्टमैन ने एक पोस्ट में स्वीकृत किया कि वह ओपनएआई को छोड़ रहे हैं, पहले ट्विटर का अंश था, लेकिन उन्होंने बोर्ड के साथ अपने संवाद के बारे में कुछ नहीं कहा।

 मैंने ओपनएआई में अपना समय पसंद किया। यह मेरे व्यक्तिगत रूप से बदल दिया, और आशा है कि यह दुनिया को थोड़ा सा बदल देगा। सबसे ज्यादा मुझे इस प्रकार के प्रतिष्ठान्वित लोगों के साथ काम करना पसंद आया। बाकी के बारे में बाद में कहूंगा,” उन्होंने लिखा।

मंडल ने यह भी कहा कि ओपनएआई के राष्ट्रपति ग्रेग ब्रॉकमैन बोर्ड के चेयरमैन के पद से कदम उठाएंगे, लेकिन “कंपनी में अपने कार्य के पद पर बने रहेंगे, सीईओ को रिपोर्ट करेंगे।

कंपनी ने कहा कि उसका बोर्ड OpenAi के मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुत्स्केवर और तीन गैर-कर्मचारीयों से मिलकर बनता है: कोरा के सीईओ एडम डैंजेलो, टेक उद्यमिता ताशा मकॉले, और जॉर्जटाउन सेंटर फॉर सुरक्षा एंड इमर्जिंग टेक्नॉलॉजी की हेलेन टोनर।

आल्टमैन: ए.आई. का एक प्रमुख चेहरा 

आल्टमैन ने 2015 में एक गैर-लाभकारी अनुसंधान प्रयोगशाला के रूप में ओपनएआई की शुरुआत की और चैटजीपीटी की पिछले कुछ वर्षों में इसकी लोकप्रियता बढ़ते समय उनकी प्रोफ़ाइल बढ़ी।

उन्होंने ए.आई.विनियामकों की बहसों में सरकारी हॉलों में एक अच्छा चेहरा बनाया और इस साल की शुरुआत में व्यापक दौरे पर जाने के बाद, उन्हें लंदन के एक घटना में भक्त श्रद्धांजलि में कई लोगों ने घेरा।

ओपनएआई का प्रमुख व्यापार साझेदार, जिसने इस स्टार्टअप में अरबों डॉलर निवेश किए हैं और उसकी ए.आई. सिस्टम चलाने के लिए गणना शक्ति प्रदान करने में मदद की है, ने कहा कि संक्रमण इसके संबंध को प्रभावित नहीं करेगा। 

Also Read- लोकी सीजन 2 के बाद अब नही देखेंगे Tom Hiddleston?  जानिए क्या कहा निर्माता ने!

Indian Typing

Leave a comment