UP के 18,000 स्कूलों को बनाया जाएगा हाईटेक , 28 लाख बच्चों के भविष्य में बदलाव की उम्मीद

 UP के 18,000 स्कूलों को बनाया जाएगा हाईटेक , 28 लाख बच्चों के भविष्य में बदलाव की उम्मीद

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के सरकारी स्कूलों को स्मार्टशाला बनाने के लिए एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। इस यात्रा की शुरुआत गोरखपुर जिले के चरगवाँ ब्लॉक से हुई।

Indian Typing, Utter Pradesh, CM योगी ने संपर्क फाउंडेशन के ‘संपर्क स्मार्ट शाला स्मार्ट ब्लॉक‘ कार्यक्रम के अंतर्गत इसमें हिस्सा लिया। उस दिन, संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष विनीत नायर, यूपी सरकार के एसीएस शिक्षा दीपक कुमार, गोरखपुर के डीएम कृष्ण करुणेश, सीडीओ संजय मीना और शिक्षा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

_______________________________________________________

Also Read- UP के इन 11 जिलों में दिए जाएंगे आवासीय योजना का लाभ, जमीन का भी हो गया चयन 

______________________________________________

समारोह पर योगी आदित्यनाथ ने भाषण दिया। उन्होंने कहा, “हमारे राज्य में इतने बड़े पैमाने पर इनोवेटिव कार्यक्रम होने से मुझे बहुत खुशी हो रही है। मुझे विश्वास है कि यह फाउंडेशन अपनी समर्पण भाव से इसे सफल बनाएगा और प्रदेश के बच्चों को इसका उचित लाभ मिलेगा।”

 संपर्क स्मार्ट शाला पहले से ही यूपी सरकार के सहयोग से प्रदेश के 18,000 स्कूलों में कार्य कर रही है। कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए, संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष विनीत नायर ने कहा, “हमें उम्मीद है कि हम ‘एक समय में एक स्मार्ट ब्लॉक’ पहल के तहत सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदल देंगे।

28 लाख बच्चों के लिए 40 करोड़ रुपये का निवेश

 हमने इस पहल के लिए 40 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जिससे हम 28 लाख बच्चों के जीवन में बदलाव ला सकेंगे। नायर ने आगे कहा, “स्मार्ट क्लासरूम शिक्षकों को इंटरैक्टिव लर्निंग के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने और उनके साथ जुड़ने में सक्षम बनाएगा। इससे पढ़ाई करना बहुत सरल हो जाएगा और कक्षा में सीखने का माहौल उत्साह से भर जाएगा। 

_______________________________________________________ 

Also Read- UP में इन जिलों के लिए मिली फोर लेन हाईवे की मंजूरी: 65 किलोमीटर रोड बनाने का कार्य होगा जल्द शुरू

____________________________________________

‘संपर्क स्मार्ट शाला स्मार्ट ब्लॉक’ कार्यक्रम एक पहल है जिसका उद्घाटन किया गया है, जिसके तहत सरकारी प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट स्कूलों में उन्नत करने का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत, प्रत्येक स्कूल को एक टीवी सेट, एक गणित और अंग्रेजी किट के साथ एक ऑडियो बॉक्स प्रदान किए गए हैं, जो संपर्क स्मार्ट शाला एप्लिकेशन के साथ आते हैं। 

कैसे कार्य करेगी यह योजना?

 यह एप्लिकेशन 500 पाठ योजनाएं, 1,100 वीडियो आधारित पाठ, 450 गतिविधियाँ (जो टीएलएम का उपयोग करती हैं) और 2,000 विषयवार और कक्षावार वर्कशीट समेत हैं। साथ ही, यह शिक्षकों के लिए 3,000 मूल्यांकन प्रश्नों के साथ संपर्क दीदी के सवालों की एक किताब भी शामिल करता है।

 इन संसाधनों का उद्देश्य कक्षाओं में सीखने का अनुभव बढ़ाना है और शिक्षकों को उनके पढ़ाने की शैली में सहायता प्रदान करना है।

Indian Typing

Leave a comment