Maruti की इस car के मॉडल को क्यों लोग कर रहे है नापसंद, जानें कारण

  Maruti की इस car के मॉडल को क्यों लोग कर रहे है नापसंद, जानें कारण

Maruti Car: मारुति सुजुकी ऑल्टो को गतिमान समय में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। मई 2023 की बिक्री आंकड़े देखने पर पाया गया है कि मारुति ऑल्टो की बिक्री में गिरावट आई है। 

Maruti car

Indian Typing, Utter Pradesh, मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) भारतीय बाजार में एक प्रमुख एंट्री-लेवल कार है और यह देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी द्वारा निर्मित की जाती है। यह गाड़ी हर महीने 1 लाख से भी अधिक इकाईयों की सेल करती है और बिक्री की मामले में अन्य गाड़ियों को पीछे छोड़ती है। 

_________________________________________________

Also Read डेबिट-क्रेडिट कार्ड में लगे चिप का काम कैसे होता है, यहां समझे पूरी टेक्नोलॉजी 

______________________________________________

पिछले महीने की बिक्री आंकड़ों के आधार पर, टॉप 3 गाड़ियों की सूची में बालेना (Baleno), स्विफ्ट (Swift), और वैनआर (WagonR) शामिल होती हैं। इसके साथ ही, टॉप 10 बिकने वाली गाड़ियों में 7 गाड़ियां मारुति की ही हैं।

हालांकि, मारुति सुजुकी ऑल्टो को गतिमान समय में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। मई 2023 की बिक्री आंकड़े देखने पर पाया गया है कि मारुति ऑल्टो की बिक्री में गिरावट आई है। इस माह में, मारुति ऑल्टो की कुल 9,368 इकाइयां बिकी हैं, जो मई 2022 में बिकी गई 12,933 इकाइयों की तुलना में 3,565 इकाइयां कम हैं। इससे ऑल्टो की बिक्री में 27.57% की बड़ी गिरावट देखी गई है।

_________________________________________________

Earn Money Canva से पैसे कैसे कमाए | Earn Money By Canva

______________________________________________

मारुति ऑल्टो की बिक्री में होने वाली गिरावट की सबसे मुख्य वजह ऑल्टो 800 (Alto 800) के बंद हो जाने को बताया जा रहा है। 1 अप्रैल 2023 से भारतीय ट्रांसपोर्ट वाणिज्यिकरण कार्यान्वयन (BS-6) फेज-2 के प्रभाव से, मारुति सुजुकी ने 800 सीसी वाली ऑल्टो 800 को बंद कर दिया है। अब मारुति की एंट्री-लेवल सेगमेंट में केवल ऑल्टो के10 (Alto K10) ही उपलब्ध हैं।

मारुति ऑल्टो 800 की कीमत 4 लाख रुपये से कम थी और इसलिए कई ग्राहकों को यह पसंद आती थी। हालांकि, 4.54 लाख रुपये की आरंभिक कीमत पर उपलब्ध होने वाली ऑल्टो के10 ग्राहकों को उसकीमत कार नहीं लग रही है। क्योंकि इसमें सिर्फ 50,000 रुपये की अधिक कीमत पर रेनो क्विड (Renault Kwid) और टाटा टियागो (Tata Tiago) जैसी कई बेहतर कारें उपलब्ध हैं।

_________________________________________________

Also Read भारत के 5 सबसे भूतिया रेलवे स्टेशन, जहा पर रुकना पड़ सकता है महंगा

______________________________________________

हाल ही में, मारुति ने ऑल्टो के10 के कैब वेरिएंट “Alto Tour H1” को लॉन्च किया है, जिसे विशेष रूप से कैब चालकों के लिए विकसित किया गया है।

 इसकी कीमत 4.8 लाख रुपये निर्धारित की गई है। मारुति ऑल्टो कंपनी द्वारा पेट्रोल और सीएनजी दोनों वर्जन में उपलब्ध है।

Indian Typing

Leave a comment