यदि अच्छा रिश्ता आने के बाद भी लड़के शादी से मना कर दे तो, उनके सामने न करे ऐसी बाते

 यदि अच्छा रिश्ता आने के बाद भी लड़के शादी से मना कर दे तो, उनके सामने न करे ऐसी बाते

Marriage Tips: जब एक मध्यम वर्ग के परिवार में बेटी 23-24 साल की उम्र में होती है, तो शादी की बातें शुरू हो जाती हैं।

Indian Typing, Utter Pradesh, इस बात की जानकारी रिश्तेदारों के बीच फैल जाती है, और उनके मन में यह आवाज़ उठती है कि बेटी शादी के लिए लड़का देखने की बात आ गई है। यदि लड़की भी इस विचार को स्वीकार करती है, तो कोई समस्या नहीं होती है। लेकिन अगर लड़की अपने करियर और सपनों के पूरे करने में व्यस्त होती है और शादी का विचार उसके मन में अभी तक नहीं आया है, तो वह परेशान हो सकती है।

______________________________________________

Also Read चाणक्य नीति: अपने जीवनसाथी का चयन करे इन 3 चीजों के आधार पर

 ______________________________________________

ऐसे में, उसे रोज़ शादी के दबाव का सामना करना पड़ता है। माता-पिता कभी प्यार से समझाते हैं, कभी गुस्से से और कभी भावुक होकर उससे हाँ बुलवाने की कोशिश करते हैं। जब माता-पिता अपनी बेटियों के लिए ‘सेटल’ होने का दबाव डालते हैं, तो वे कई तार्किक और अतार्किक बातें भी कहते हैं, जिसका असर लंबे समय तक रह सकता है।

क्या कहते लोग इस समस्या से बचने के लिए

मोटिवेशनल स्पीकर ने अपने एक वीडियो संदेश में इस मुद्दे पर चर्चा की है। उन्होंने कहा है कि इस समय महिलाओं को स्वयं के लिए ख़ुद को प्राथमिकता देनी चाहिए, जैसे उनकी शिक्षा, करियर और स्वतंत्रता। उन्होंने कहा है कि एक महिला की शादी की आयु पर कोई मर्यादा नहीं होनी चाहिए और उसे अपने सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए समय देना चाहिए।

______________________________________________

Also Read Chankya Niti: इस टाइप की औरते अपने पति से नही करती है प्रेम,

______________________________________________

वे यह भी कहती हैं कि परिवार को अपनी बेटी के सपनों और उच्च शिक्षा के प्रति समर्पित होना चाहिए, और उन्हें समर्थन देना चाहिए जब वह अपनी व्यक्तिगत विकास और स्वाधीनता की ओर आगे बढ़े। इसके साथ ही, उन्होंने साझा किया कि महिलाएं अपने अधिकारों के लिए लड़ने के लिए सामाजिक परिवर्तन में भागीदारी ले सकती हैं और अपनी आवाज़ उठा सकती हैं

जया किशोरी ने इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने के लिए अपने प्रशंसकों को संबोधित किया है और उन्हें स्वयं को मजबूत बनाने के लिए प्रेरीत किया है। उन्होंने कहा है कि महिलाएं समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और उन्हें स्वयं को पूरी तरह से समर्पित करने की आवश्यकता होती है।

Indian Typing

Leave a comment