UP बनेगा अब तक का सबसे बड़ा कल्चरल हब, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

  UP बनेगा अब तक का सबसे बड़ा कल्चरल हब, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Utter Pradesh News: सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक गंतव्य – राज्य सरकार की संस्कृति नीति के तहत निवेश और रोजगार को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य..

भारत की सांस्कृतिक पहचान को बढ़ावा देने को कोशिश

Yogi Adityanath Big Anouncement


Indian Typing Utter Pradesh, उत्तर प्रदेश को “विश्व में सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक गंतव्य” के रूप में उभारने के लक्ष्य से, राज्य सरकार संस्कृति पर एक नीति को तैयार करने पर काम कर रही है। इस नीति के माध्यम से, राज्य की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और प्रदर्शित करने, पर्यटन क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने और रोजगार का सृजन करने का लक्ष्य है।

मुख्य सचिव, संस्कृति, श्री मुकेश मेश्राम ने बताया कि नीति का उद्देश्य है राज्य की अद्वितीय सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखना, यूपी की संस्कृति को विविधता में संरक्षित, पोषित और प्रचलित बनाना। इसके साथ ही, इसे सर्वोत्तम तरीके से विश्व के सामने प्रदर्शित करना और उन्नति करना है। इसके माध्यम से, बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह नीति भाजपा सरकार के तहत मौजूदा राज्य में निवेश को बढ़ावा देने के लिए 26वीं नीति होगी।

_____________________________________________________

Also Read Up के इस शहर में जमीन के रेट आसमान छू रहे, अब एक करोड़ रुपये बीघा कीमत

 यूपी: सांस्कृतिक नीति तैयार करने के लिए विभिन्न संस्थानों की सलाह ली जाएगी

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर विभिन्न अकादमियों और संस्थानों से सुझाव मांगे गए हैं ताकि नीति कार्यों की शुरुआत की जा सके। उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक नीति तैयार करने के लिए भारत सरकार की संस्कृति नीति का भी अध्ययन किया जाएगा। नीति के अंतर्गत पहचाने गए कार्यों से सरकार को राज्य में विरासत भवनों, मठों और मंदिरों के सौंदर्यीकरण के माध्यम से एक विशाल पर्यटन नेटवर्क स्थापित करने में मदद मिलेगी। इस नीति से पुरातात्विक महत्व के स्मारकों को राज्य की संरक्षित सूची में शामिल किया जाएगा और उनके संरक्षण पर जोर दिया जाएगा।

 नीति के तहत पुरातत्व सर्वेक्षण, उत्खनन कार्यों के साथ-साथ कलाकृतियों, मूर्तियों, सिक्कों, चित्रों, आभूषणों, वस्त्रों आदि के प्रबंधन, संरक्षण, प्रस्तुतिकरण, अनुसंधान और प्रकाशन को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार दृश्य और ललित कला के अन्य रूपों को प्रोत्साहित करते हुए रंगमंच को भी बढ़ावा देगी और लुप्तप्राय और संकटग्रस्त कला रूपों, विशेष रूप से आदिवासी और लोक कला के संरक्षण के साथ-साथ अवध, ब्रज, बुंदेलखंड की प्राचीन गुरु-शिष्य परंपरा, कला और संस्कृति को भी बढ़ावा देगी। 

______________________________________________

Also Read सरकार द्वारा चलाई जा रही Free Boaring Yojna: तुरंत आवेदन करें और करवाये खेत में बोरिंग! 

______________________________________________

UP: सांस्कृतिक संरक्षा और प्रशिक्षण के लिए केंद्र स्थापित किए जाएंगे

बौद्ध धर्म, जैन धर्म, सूफीवाद, भक्ति, शक्ति, नाथ और कबीर पंथ के मूल तत्वों की संरक्षा के लिए, जिला, ब्लॉक और पंचायत स्तर पर सांस्कृतिक केंद्र स्थापित किए जाएंगे। नीति के माध्यम से, सरकार सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन को प्रोत्साहित करेगी, सांस्कृतिक विरासत के बारे में जन जागरूकता बढ़ाएगी, और राज्य में कला और संस्कृति के समुचित विकास के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधन सुनिश्चित करेगी।

कल्चरल को आजीविका से जोड़ने का प्रयास 

 इससे कला और संस्कृति को आजीविका और रोजगार से जोड़ने, कला और संस्कृति के क्षेत्र में रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण सुनिश्चित करने और कलाकारों के कल्याण के लिए काम करने वाली संस्थाओं को आवश्यक सहायता प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण साधन होगा। सरकार यूपी की कला और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को संरक्षित और बढ़ावा देने के लिए व्यक्तियों, समूहों, संस्थानों, गैर सरकारी संगठनों और कॉर्पोरेट क्षेत्र को भी प्रोत्साहित करेगी। सरकार नीति के तहत राज्य की सांस्कृतिक मैपिंग भी करेगी। 

___________________________________________________

Also Read पति पत्नी के रिश्ते में पत्नी छिपाती है ये 7 बातें, अगर खुल जाए हो सकता है रिश्ता खत्म 

______________________________________________

Indian Typing

Leave a comment