Sonbhadra News: पर्यटन से रोजगार और किसानों की आय में वृद्धि के संबंध में संवाद सम्पन्न

 Sonbhadra News पर्यटन से रोजगार और किसानों की आय में वृद्धि के संबंध में संवाद सम्पन्न

Indian Typing, Sonbhadra, पूर्वांचल विकास बोर्ड के पूर्व सलाहकार और मौजूदा एमएलसी साकेत मिश्रा ने बुधवार को सोनभद्र में जगह-जगह प्रबुद्ध जन संवाद का आयोजन किया। 

 इस उपक्रम का उद्घाटन श्री मिश्रा ने संभाग के विकास को सशक्त बनाने के लिए किया है। इस संवाद में स्थानीय लोगों को उनकी समस्याओं, आवश्यकताओं और विचारों को साझा करने का मौका मिला।

 

Sonbhadra news पर्यटन से रोजगार और किसानों की आय में वृद्धि के संबंध में संवाद सम्पन्न
पर्यटन से रोजगार और किसानों की आय में वृद्धि के संबंध में संवाद सम्पन्न

सिंचाई सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित 

 Sonbhadra News,पूर्वांचल विकास बोर्ड के पूर्व सलाहकार और मौजूदा एमएलसी साकेत मिश्रा ने बुधवार को सोनभद्र में जगह-जगह प्रबुद्ध जन संवाद का आयोजन किया। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का मुख्य आयोजन स्थानीय जिला मुख्यालय में स्थित विवेकानंद प्रेक्षागृह में किया गया। इस संवाद के माध्यम से, प्रमुख उद्देश्यों में से एक यह था कि पर्यटन को बढ़ावा मिले और इससे ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन हो सके। साथ ही, किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सिंचाई सुविधाओं का विस्तार करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।

 इस उपक्रम में कृषि से जुड़े मुद्दों को आगे बढ़ाने के साथ-साथ शिक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा हुई। संवाद में उठाए गए सभी मसलों को संबोधित करने के लिए विधानपरिषद पटल के सामने इस्तेमाल किए गए गंभीर संकल्पों ने मुख्यमंत्री के सामर्थ्य को दर्शाया और समाधान की गारंटी दी। 

____________________________________________ 

 Also Read ये फूल पत्ती से बना 5 रुपया का सिक्का आपको दिला सकता है हजारों रुपए_

______________________________________________

 पूर्वांचल विकास बोर्ड के पूर्व सलाहकार और मौजूदा एमएलसी साकेत मिश्रा की नेतृत्व में, बुधवार को सोनभद्र में एक अद्वितीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर, स्वामी विवेकानंद की मूर्ति और नेता सुभाषचंद्र बोस के चित्रों के माध्यम से माल्यार्पण किया गया और दीप प्रज्ज्वलित किया गया। साथ ही, सदर विधायक भूपेश चौबे, नगरपालिका चेयरमेन रूबी प्रसाद, सोनभद्र बाट एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र पाठक आदि भी इस आयोजन में उपस्थित थे।

रोजगार की सृजन क्षमता को मजबूत करने का प्रयास

 कार्यक्रम के दौरान, सभी संबोधित व्यक्तियों ने पर्यटन और कृषि के माध्यम से रोजगार के अवसरों के बारे में विचारों को साझा किया। प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करते हुए, पर्यटन को बढ़ावा देने और कृषि क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा रोजगार की सृजन क्षमता को मजबूत करने का प्रयास किया गया।

______________________________________________

Also Read आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़ें, 2023 में जानिए

______________________________________________

किसानों की आय बढ़ाने पर जोर दिया गया

 पूर्वांचल विकास बोर्ड के पूर्व सलाहकार और मौजूदा एमएलसी साकेत मिश्रा के नेतृत्व में, बुधवार को सोनभद्र में विभिन्न स्थानों पर प्रबुद्ध जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित विवेकानंद प्रेक्षागृह में आयोजित हुआ। इस दौरान पर्यटन को बढ़ावा देकर ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन करने और सिंचाई सुविधाओं का विस्तार कर किसानों की आय बढ़ाने पर जोर दिया गया। इसके अलावा कृषि से जुड़े अन्य मुद्दों और शिक्षा की बहस हुई। सभी मसलों को मुख्यमंत्री को जानकार कराने और विधानपरिषद पटल के सामने रखकर समाधान का भटोसा दिया गया। 

 पूर्वांचल विकास बोर्ड के पूर्व सलाहकार और मौजूदा एमएलसी साकेत मिश्रा के मार्गदर्शन में, सोनभद्र में बुधवार को विभिन्न स्थानों पर प्रबुद्ध जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इन जगहों पर हुआ संवाद

 पूर्वांचल विकास बोर्ड के पूर्व सलाहकार और मौजूदा एमएलसी साकेत मिश्रा नेतृत्व में, सोनभद्र में विभिन्न स्थानों पर प्रबुद्धजन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत, शिवद्वार, मंदहा, और राबटर्सगंज ब्लाक के तटावां गांवों में संवाद का आयोजन किया गया। इस आयोजन के माध्यम से, समस्याओं की पहचान की गई और इसे कैटो रोजगार से जोड़कर और उच्च गुणवत्ता वाले बेहतर बनाने के लिए सुझाव दिए गए।

 साकेत मिश्रा ने अपने संवाद में सुझाव दिए कि संवाद को विभिन्न स्तरों पर आयोजित किया जाए, शुरुआत में जिला मुख्यालय के पटल से पहले घोरावल ब्लाक के शिवद्वार, मंदहा और राबटर्सगंज ब्लाक के तटावां गांवों में संवाद का आयोजन किया जाएगा। इससे समस्याओं की पहचान करने और विभिन्न उपायों का विचार करने का मौका मिलेगा। 

____________________________________________________

Also Read करोड़पति सिक्का: एक आना जो बना सकता है आपको मालामाल

______________________________________________

आगे के भाग में, समस्याओं के समाधान और बेहतरी के लिए प्रयास करने के विषय में विचार विस्तार से हुए। साकेत मिश्रा ने संवाद के माध्यम से सुझाव दिए कि विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए पर्यटन और कृषि को संबद्ध किया जाए। पर्यटन विशेषज्ञ ज्ञानप्रकाश द्विवेदी ने पर्यटन विकास मॉडल प्रस्तुत किया और इसके माध्यम से कैटो रोजगार के अवसर बढ़ाने की संभावना देखी गई।

सिंचाई व्यवस्था की बेहतरी पर विचार करते हुए, कृषि क्षेत्र में सिंचाई की सुविधाओं का विस्तार करने का प्रस्ताव रखा गया। इसके माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि होने की संभावना देखी गई। इसके अलावा, शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्रों पर ध्यान दिया गया और उनसे जुड़ी मुद्दों पर चर्चा हुई।

साकेत मिश्रा ने विचार किया कि समस्याओं की पहचान करने के बाद इन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने रखा जाए, ताकि आवश्यक कदम उठाए जा सकें।

Indian Typing

Leave a comment