मुजफ्फरनगर में बनेगी भारत की सबसे बड़ी गौ सेंक्चुरी, 5000 पशुओं के लिए विशेष ध्यान

मुजफ्फरनगर में बनेगी भारत की सबसे बड़ी गौ सेंक्चुरी, 5000 पशुओं के लिए विशेष ध्यान

Cow sanctuary

 Indian Typin, Utter Pradesh, जानकारी के अनुसार, यूपी के इस जिले में सबसे बड़ी गौ सेंक्चुरी की स्थापना की जाएगी। इस सेंक्चुरी में एक साथ पांच हजार पशुओं की रखरखाव होगी। यह गौ सेंक्चुरी पुरकाजी खादर क्षेत्र में स्थित चंदन गांव में 70 हेक्टेयर जमीन पर निर्मित की जाएगी। 

 मुजफ्फरनगर में उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी गौ सेंक्चुरी या गाय अभ्यारण्य का निर्माण किया जा रहा है। इस पहल का आयोजन केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के नेतृत्व में हो रहा है। यह गौ सेंक्चुरी पुरकाजी खादर क्षेत्र में स्थित चंदन गांव में 70 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर विकसित की जा रही है। इस संरक्षण केंद्र में लगभग 5000 आवारा गौवंशों को निवास कराया जाएगा।

______________________________________________

Also Read AC को खराब होने से बचाना चाहते है तो इन बातों का रखे ध्यान

______________________________________________

इस गौ सेंक्चुरी के लिए, संजीव बालियान के साथ-साथ जिला प्रशासनिक अधिकारियों ने इस क्षेत्र का दौरा किया है। कुछ दिन पहले हुए इस दौरे में जमीन का निरीक्षण किया गया और प्लॉट तय कर लिया गया है। इसके बाद, जल्द ही इस जमीन पर गौ सेंक्चुरी का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इस उद्यान के निर्माण के बाद, मुजफ्फरनगर क्षेत्र में आवारा गौवंशों की समस्या को हल किया जा सकेगा।

______________________________________________

Also Read भारत के 5 सबसे भूतिया रेलवे स्टेशन, जहा पर रुकना पड़ सकता है महंगा

____________________________________________

छुट्टा पशुओं के लिए व्यवस्था 

 उत्तर प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या बड़ी है, जिसे ‘छुट्टा पशु’ भी कहते हैं। इन पशुओं के कारण फसलों को भारी नुकसान होता है। इसी कारण संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में, छुट्टा पशुओं की समस्या विपक्षी दलों द्वारा चुनावी मुद्दा घोषित की गई थी। यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मुद्दे पर चिंता व्यक्त की है। इन चिंताओं के प्रतिसाद में, मुजफ्फरनगर में यूपी की सबसे बड़ी गौ सेक्चुरी की योजना तैयार की जा रही है।

यूपी के अलग-अलग जिलों में एक ओर आवारा गौवंश किसानों की फसलों को नष्ट करते हैं, वहीं दूसरी ओर इन गौवंशों के कारण आपातकालीन सड़क हादसों की घटनाएं भी होती रहती हैं। इसके परिणामस्वरूप, मुजफ्फरनगर और शामली जिलों में कई लोगों की जानें गई हैं। छुट्टा पशुओं का मुद्दा विपक्ष के लिए एक महत्वपूर्ण हथियार बन गया है।

 इस चुनौती का सामना करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकर्ताओं और नेताओं को अब चुनाव में किसानों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इस परिस्थिति को देखते हुए केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने मुजफ्फरनगर के लोगों को छुट्टा पशुओं से निपटने के लिए एक सपना प्रोजेक्ट शुरू करने की योजना बनाई है। इसका नाम गौ सेंक्चुरी है।

_________________________________________________

Also Read यूपी में जमीन रजिस्ट्री करना हुआ आसान, यहां जानिए कैसे

______________________________________________

केंद्रीय मंत्री के विचार 

 उत्तर प्रदेश में छुट्टा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान द्वारा एक प्रोजेक्ट की घोषणा की गई है। इस प्रोजेक्ट के नामकरण के रूप में ‘गौ सेंक्चुरी’ का चयन किया गया है।

 प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की प्रेरणा से यह विचार उद्भव हुआ है जो आवारा गौवंशों के समस्याओं का समाधान करने के लिए है। मुजफ्फरनगर में इस प्रोजेक्ट के तहत एक गौ सेंक्चुरी का निर्माण किया जाएगा, जहां करीब 5000 गौवंशों की रखरखाव की जाएगी। इसके लिए चंदन गांव में एक आवांटित जमीन है जहां एक आधुनिक गौ सेंक्चुरी निर्मित की जाएगी।

इस गौ सेंक्चुरी में गायों और गौवंशों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं होंगी। इसमें चारे की सुविधा के साथ-साथ उनके अंतिम संस्कार की व्यवस्था भी होगी। यह गौ सेंक्चुरी निर्माण के पश्चात उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी सेंक्चुरी बन जाएगी।

Indian Typing

Leave a comment