बाजारों में मिल रह रहा है नकली DAP खाद और यूरिया, ऐसे करे पहचान

बाजारों में मिल रह रहा है नकली DAP खाद और यूरिया, ऐसे करे पहचान

DAP Khad

Indian Typing, Utter Pradesh किसानों ने खरीफ की फसल की बुवाई शुरू कर दी है और अब उन्हें यूरिया, डीएपी और अन्य उर्वरकों की जरूरत है। इसलिए उनकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में मार्केट में नकली यूरिया और डीएपी आने लगा है।

 हाल ही में महाराष्ट्र के अकोला में एक नकली उर्वरक बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। इस फैक्ट्री में राख और मिटटी से नकली खाद बनाई जा रही थी। कृषि विभाग ने छापा मारकर आठ लाख से अधिक नकली खाद की बोरियां पकड़ी हैं।

 इस प्रकार, किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए, आपको नकली और असली खाद के बीच में क्या अंतर होता है, इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। यहां आपको इसकी पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

Also Read सरकार द्वारा चलाई जा रही Free Boaring Yojna: तुरंत आवेदन करें और करवाये खेत में बोरिंग!

किस तरह से करे पहचान 

जिन किसानों ने DAP खरीदा है या खरीदने जा रहे हैं, उन्हें असली नकली खाद की पहचान होनी जरूरी है। आप निम्नलिखित स्टेप का प्रयोग करके असली और नकली डीएपी की पहचान कर सकते हैं:

1. पैकेज पर ध्यान से देखें: असली डीएपी पैकेज पर कंपनी का नाम, उत्पाद का नाम, स्थापना की तिथि, ब्रांड लोगो, उत्पाद संख्या, मानक गुणवत्ता प्रमाणन (जैसे FCO, ISO, आदि) और उत्पाद की मात्रा का उल्लेख होना चाहिए।

2. गुणवत्ता प्रतिष्ठान की जाँच करें: असली डीएपी कंपनी को गुणवत्ता प्रतिष्ठान (जैसे Fertilizer Association of India) द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। आप उनकी वेबसाइट या सरकारी विभागों की वेबसाइट पर जाकर इसकी पुष्टि कर सकते हैं।

3. गुणवत्ता और उपयोग के दिशानिर्देशों की जाँच करें: असली डीएपी पैकेज में उत्पाद की गुणवत्ता और उपयोग के लिए संकेत दिए जाते हैं। आपको पैकेज पर विस्तृत उपयोग दिशानिर्देश और खाद की संघटना के बारे में जानकारी मिलनी चाहिए।

4. दर्ज कर पर ध्यान दें: असली डीएपी पर उसकी दर्ज कर जानकारी होनी चाहिए, जैसे कीमत प्रति किलोग्राम या एकड़ कीमत। ध्यान दें कि यह दर्ज कर बाजार की दर के संगत होनी चाहिए।

5. सरकारी प्रमाणपत्र की जाँच करें: असली डीएपी पैकेज पर अग्रिम या निर्दिष्ट सरकारी प्रमाणपत्र (जैसे खाद संयंत्र पंजीयन प्रमाणपत्र) होना चाहिए। आप इन प्रमाणपत्रों की पुष्टि सरकारी वेबसाइट या संबंधित विभाग से कर सकते हैं।

इस ढंग से आप असली और नकली डीएपी की पहचान कर सकते हैं। 

Also Read Bharat Gaurav Train: सातो ज्योतिर्लिंग के दर्शन के साथ होगी यात्रा, शुरू हो रही इस तारीख को

कौन सी सावधानियां बरतें

किसानों को खाद और बीज खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान बड़े नुकसान से बचा सकता है। इसमें आपको ध्यान रखना है कि बीज और खाद उर्वरक हमेशा सरकार द्वारा परमिशन दी गई दुकान से ही खरीदें, जिससे नकली बीज और खाद का रिस्क कम हो जाता है।

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर नजदीकी कृषि विभाग में संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही, जब बीज या खाद खरीद रहे हैं, तो इसका पक्का बिल जरूर बना लेना चाहिए, जिसमें दुकान की पूर्ण जानकारी और दुकानदार के हस्ताक्षर, लाइसेंस नंबर आदि की जानकारी होनी जरूरी है।

यदि आपको लगता है कि आपने जो उर्वरक खरीदा है उसमें कोई दिक्कत है या नकली है, तो आप नजदीकी कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

इस बात का ध्यान रखें कि उर्वरक बैग पर “फर्टिलाइजर”, “बायोफर्टिलाइजर”, “ऑर्गेनिक फर्टीलाइजर” (जैविक खाद) या “नॉन-एडिबल”, “डी ओइल्ड केक फर्टीलाइजर” जैसे शब्द लिखे होते हैं। यदि किसी बैग पर ऐसे शब्द नहीं लिखे हैं, तो उस बैग को नहीं खरीदना चाहिए, क्योंकि यह नकली भी हो सकती है।

Indian Typing

Leave a comment